Hindusthan Samachar
Banner 2 शनिवार, जनवरी 19, 2019 | समय 14:03 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

न्यू इंडिया की संकल्पना को साकार कर रही सरकार : उपराष्ट्रपति

By HindusthanSamachar | Publish Date: Jan 12 2019 2:54PM
न्यू इंडिया की संकल्पना को साकार कर रही सरकार : उपराष्ट्रपति

राधेश्याम

मुंबई। उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने मुंबई में आयोजित पार्टनरशिप समिट 2019 को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार न्यू इंडिया की संकल्पना को साकार कर रही है| उन्होंने कहा कि सरकार डेवलेपमेंट, रिफार्म, पीस, ट्रांसफॉर्म पर सरकार ध्यान दे रही है।

जन भावनाओं का ध्यान रख कर पॉलिसी व प्रमोशन पर फोकस किया जा रहा है। इंफ्रा, मैनुफैक्चरिंग, एग्रीकल्चर और सर्विस सेक्टर्स की ग्रोथ से ही जीडीपी बढ़ेगी। देश तेजी से आर्थिक महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर है। इस अवसर पर केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु, महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई उपस्थित थे। शनिवार को मुम्बई के जे.डब्ल्यू. मेरियट होटल में पार्टनरशिप समिट 2019 का उद्घाटन कार्यक्रम संपन्न हुआ। 12-13 जनवरी तक दो दिवसीय कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति ने राइजिंग टू ग्लोबल ओकेजन के लिए न्यू इंडिया की संकल्पना को साकार करने की बात कही। सभी रेटिंग एजेंसी व वर्ल्ड फोरम ने भी भारत की विकास योजनाओं की सराहना की है। साउथ कोरिया के ट्रेड मिनिस्टर किम ह्यून चोंग ने कहा कि हमारे देश में ट्रेड पॉलिसी सही तरीके से लागू की गई है।

बिजनेस ग्रोथ के साथ ही पब्लिक बेनिफिट के लिए सरकार से बुनियादी मदद दी जाती है। जवाबदेही से विकास पर फोकस किया जाता है। अपनी सरकार को भी दुनिया की फास्टेस्ट इकोनॉमी बनने के लिए ठोस योजना को लागू करना होगा। सुरेश प्रभु ने कहा कि न्यू इंडिया की संकल्पना के लिए डब्ल्यूटीओ की मदद से सभी देशों की ट्रेड ग्रोथ को बढ़ाने की जरूरत है। ग्लोबल ट्रेडिंग को प्रोत्साहित करना चाहिए। सीआईआई एक मंच उपलब्ध करा रहा है। 2030 तक इंडिया आर्थिक शक्ति के रूप में खड़ा होगा, ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बन जाएगी।

इंडस्ट्रियल पालिसी को मजबूत किया जा रहा है। देशों के बीच बॉन्डिंग होनी चाहिए। एग्रीकल्चर, सर्विस, मैनुफैक्चरिंग, ट्रेडिंग के लिए सरकार ठोस योजनाएं बना रही है। उन्होंने कहा कि इज ऑफ डूइंग बिजनेस को प्रोत्साहित किया जा रहा है। पड़ोसी देशों की तुलना में इस साल भारत मे सबसे ज्यादा एफडीआई आई है। निवेशकों का भरोसा बढ़ रहा है। प्रभु ने कहा कि देश के सभी राज्यों के सभी जिलों को विकसित किया जाएगा। डबल डिजिट जीडीपी को हासिल करने के लिए ग्रास रुट डेवलपमेंट पर ध्यान दिया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार

image